सट्टा बाजार की नई खलबली: छत्तीसगढ़ समेत 4 राज्यों में 63 सीटों पर अनुमान, बीजेपी को मिल सकती हैं इतनी सीटें।
cj
cj
सट्टा बाजार: सट्टा बाजार के अनुमान ने देश की राजनीति में खलबली मचा दी है। तमाम नेताओं और राजनीतिक विशेषज्ञों को तगड़ा झटका लगा है। हम यहां आपको देश के पांच राज्यों के हालात बता रहे हैं।

Satta Market: लोकसभा चुनाव के पांच चरण पूरे हो चुके हैं। इन पांच चरणों में 428 सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न हो गए हैं, अब सिर्फ दो चरणों का चुनाव होना बाकी है। इसके बाद 4 जून को परिणाम आ जाएंगे। लेकिन चुनाव परिणाम से पहले सट्टा बाजार के अनुमान की खूब चर्चा हो रही है। दूसरी ओर राजनीतिक नेताओं के तीखे बयान से भी सियासी पारा चढ़ा हुआ है। वहीं सट्टा बाजार के अनुमान ने देश की राजनीति में खलबली मचा दी है। तमाम नेताओं और राजनीतिक विशेषज्ञों को तगड़ा झटका लगा है।

सट्टा बाजार के अनुमान को लेकर जोर-शोर से चर्चा हो रही है। ( Phalodi Satta Market ) सट्टा बाजार ने सभी राज्यों में हार जीत के अनुमान लगाए हैं। इनमें बीजेपी और कांग्रेस गठबंधन के बीच तगड़ी फाइट होने तो कुछ राज्यों में एकतरफा जीत का अनुमान लगाया है। ​फिलहाल हम यहां आपको सट्टा बाजार के अनुमान देश के पांच राज्यों के हालात बता रहे हैं। क्या मोदी लहर 2024 लोकसभा चुनाव में फिसड्डी साबित होती या फिर राहुल गांधी की न्याय यात्रा कमाल कर गई….

Satta Market: झारखंड में पलट गया पासा?

सट्टा बाजार ने भाजपा को मिलने वाली सीटों की भविष्‍यवाणी चुनाव से पहले कर डाली है। यहां हम आपको झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के चुनावी हार जीत के अनुमान बता रहे हैं जो सटटा बाजार ( Phalodi Satta Market ) दावा कर रहा है। झारखंड में 14 लोकसभा सीट है। यहां चार चरणों में चुनाव हो रहे हैं। अब तक दो चरण के चुनाव पूरे हो गए हैं। 25 मई और एक जून की वोटिंग होनी है।

इससे पहले सट्टा बाजार ( Phalodi Satta Market ) ने हार जीत के अनुमान लगा दिए हैं। सट्टा बाजार के अनुसार झारखंड में इस बार बीजेपी जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। जीत के आंकड़ों पर नजर डाले तो झारखंड में 14 में से 10 या 11 सीटें जीत रही है। बता दें कि पिछली बार बीजेपी 12 सीटें जीती थी। वहीं कांग्रेस किन तीन से चार सीटों में जीत रही है। यह साफ नहीं हो पाया है।

ओडिशा में मोदी Vs नवीन पटनायक

अब बात कर लेते हैं ओडिशा के हालात की, तो यहां 21 लोकसभा सीट है। यहां लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ हो रहे हैं। ऐसे में 24 साल से सत्ता पर का​बिज नवीन पटनायक की बीजू जनता दल को मात देकर जीत का परचम लहराना बीजेपी के​ लिए आसान नहीं। ( Phalodi Satta Market ) बीजेपी ने चुनाव से पहले बीजेडी के साथ गठबंधन की पूर जोर कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हुई। अब देखना होगा कि जनता किस पर अपना भरोसा जताती है। यहां एक ओर मोदी है तो दूसरी ओर नवीन पटनायक का चेहरा।

सट्टा बाजार के अनुमान की बात करें तो ओडिशा के 21 लोकसभा सीटों में सिर्फ 11-12 सीटें भाजपा के पक्ष में जाते हुए दिख रही है। वहीं अन्य सीटों पर बीजू जनता दल (BJD) जीत रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में नवनी पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) ने 21 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी। 8 सीटों पर जीत हासिल करने के साथ ही BJP दूसरे नंबर पर रही थी।

तेलंगाना के हालात

ओडिशा के बाद अब तेलंगाना के हालात क्या है और सट्टा बाजार क्या कहता है ये देख लेते हैं। बता दें कि तेलंगाना में 17 लोकसभा सीट है। ( Phalodi Satta Market ) सभी सीटों पर एक ही चरण में चुनाव संपन्न हुए। वहीं अब हार जीत को लेकर सट्टा बाजार गर्म हो गया है। फलोदी के सटोरिए ने तेलंगाना के 17 सीटों को लेकर अनुमान लगाया है। बताया है कि तेलंगाना के 17 में से 5-6 सीटें भाजपा जीत रही है। वहीं अन्य सीटों पर कांग्रेस जीत रही है या सूपड़ा साफ हो जाएगा यह साफ नहीं हुआ है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का बंटाधार?

सट्टा बाजार के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी को एक सीट का फायदा हो सकता है यानी बीजेपी इस चुनाव में 11 में से 10 सीटें जीतने में कामयाब होगी। वहीं कांग्रेस को सिर्फ एक सीट से संतुष्ट होना होगा। जबकि पिछली बार कांग्रेस ने बस्तर और कोरबा सीट में जीत दर्ज की थी। वहीं एक सीट वह कौन सी है। यह साफ नहीं हो पाया है। बता दें कि 2019 में बीजेपी 9 सीटे जीती थी।

नजरें टिकी हार जीत पर

आंध्र प्रदेश के हार जीत के अनुमान पर नजर डाले तो इस पर अभी तक सट्टा बाजार ने किसी तरह की भविष्यवाणी नहीं की है। बता दें कि आंध्र प्रदेश में 25 लोकसभा सीट है। ( Phalodi Satta Market ) यहां एनडीए गठबंधन में पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जन सेना पार्टी (जेएसपी) शामिल है। सभी ने जोर-शोर से चुनाव प्रचार किया है।

वायरल हुआ ​एग्जिट पोल

यहां की 25 सीटों के लिए एक ही चरण में वोटिंग हुई, जो चौथे चरण (13 मई) को संपन्न हुई। वहीं परिणाम से पहले एक एग्जिट पोल वायरल हुआ है। ( Phalodi Satta Market ) इस वायरल पोस्ट में इंडिया टुडे-एक्सिस, सीएनएन न्यूज 18-आईपीएसओएस, टाइम्स नाउ-वीएमआर, रिपब्लिक-जन की बात, रिपब्लिक-सीवोटर, न्यूजएक्स-NEΤΑ और टुडेज चाणक्य सहित विभिन्न संगठनों के एग्जिट पोल इसमें दिए गए हैं। सभी एग्जिट पोल में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को आंध्र प्रदेश की मौजूदा सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआरसीपी से आगे दिखाया गया है।

सच साबित होंगे सट्टा बाजार?

Satta Market: चार राज्यों में बीजेपी के हार जीत के जो दावे सामने आए ये कि कितना सही साबित होता है यह तो 4 जून को ही पता चलेगा। ये सब कुछ सट्टा बाजार के अनुमान पर आधारित है। और पत्रिका छत्तीसगढ़ सट्टा बाजार को प्रोत्साहित नहीं करता है।

 


Become a Member to get a detailed story

  • Access to all paywalled content on-site
  • Ad-free experience across The PABNA
  • Listen to paywalled content
  • Early previews of our Special Projects

cj

ravikash
Official Verified Account

Ravikash started working for PABNA in 2013. He covers politics, the economy, new technology, and cryptocurrency. Previously he wrote for The Civilian & Citizen Journalist newspapers and magazines.

आपकी प्रतिक्रिया?


आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

टिप्पणियाँ

https://pabna.in/assets/images/user-avatar-s.jpg
इसके लिए पहली टिप्पणी लिखें!