3 साल में 10 लाख का निवेश 20.8 लाख बना
cj
cj
स्टॉक की गतिशील प्रकृति और इसके बिजनेस के पहलू के मद्देनजर निवेशक अक्सर यही सवाल करते हैं कि ‘मार्केट क्या लगता है?’।

स्टॉक की गतिशील प्रकृति और इसके बिजनेस के पहलू के मद्देनजर निवेशक अक्सर यही सवाल करते हैं कि ‘मार्केट क्या लगता है?’। भले ही कुछ लोगों के पास इसका जवाब हो, लेकिन इसे कैसे कुशलतापूर्वक कैसे हैंडल किया जाए, इसका शायद ही किसी के पास कोई तरीका पता हो, लेकिन अब इसका एक समाधान आपके पास है। बदलते आर्थिक और बाजार परिदृश्य में अधिकतम रिटर्न चाहने वाले लॉन्ग टर्म निवेशकों के लिए बिजनेस साइकिल फंड एकमुश्त और एसआईपी निवेश दोनों के लिए एक आकर्षक विकल्प प्रदान करता है। अलग—अलग समय-सीमाओं में अपने बेंचमार्क, निफ्टी 500 टीआरआई के मुकाबले बिजनेस साइकिल फंड के प्रदर्शन का तुलनात्मक विश्लेषण दर्शाता है कि फंड ने अपना दमदार प्रदर्शन दिखाते हुए लगातार अपने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया है। इसकी शुरुआत यानी 18 जनवरी 2021 को किया गया 10 लाख रुपए का निवेश 31 मार्च 2024 तक बढ़कर लगभग 20.8 लाख रुपए हो गया, जो कि 25.7 फीसदी का एक उल्लेखनीय सीएजीआर है। स्कीम के बेंचमार्क निफ्टी 100 टीआरआई में समान निवेश से 17.7 लाख की आय होती, जो 19.7 फीसदी सीएजीआर रिटर्न है।निवेश का सिद्धांत टॉप डाउन अप्रोच

फंड का एसआईपी रिटर्न भी काफी दमदार रहा है। इसकी शुरुआत से 10,000 रुपए के मासिक एसआईपी में 3.9 लाख रुपए का निवेश 31 मार्च 2024 तक 6.1 लाख रुपए का होता, जो कि 28.8 फीसदी का प्रभावशाली रिटर्न है। बेंचमार्क में समान निवेश से उसी अवधि के दौरान 20.2 फीसदी का रिटर्न मिलता है। पिछले एक साल में इस फंड ने अपने बेंचमार्क की तुलना में 40.3 फीसदी रिटर्न के मुकाबले 53.7 फीसदी का रिटर्न दिया है, जो 13 फीसदी से भी अधिक है। तीन साल के रिटर्न का भी यही ट्रेंड रहा है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बिजनेस साइकिल फंड का लक्ष्य विभिन्न सेक्टर, थीम और मार्केट कैप में अवसरों का लाभ उठाना है। निवेश का सिद्धांत टॉप डाउन अप्रोच है और यह प्रचलित बिजनेस साइकिल की बुनियाद पर इन अवसरों की पहचान करने के इर्द-गिर्द घूमता है। यह स्कीम बिलकुल लचीली और मुफ़्त है और इसमें टिकने के लिए कोई कैपिंग या न्यूनतम आवंटन जैसा कोई क्राइटेरिया नहीं है। यह मार्केट चक्र के आधार पर निवेश थीम पर फैसला लेता है और विभिन्न वित्तीय मानदंडों के आधार पर पहचाने गए सेक्टर के भीतर चुनिंदा स्टॉक में आए अवसरों का लाभ उठाता है।

मेटल, माइनिंग और ऑयल सेक्टर पर फोकस

मजबूत वैश्विक और घरेलू विकास की अवधि के दौरान, फंड वैश्विक स्तर पर मेटल, माइनिंग और ऑयल जैसे सेक्टरों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, जबकि घरेलू स्तर पर कंजूमर ड्यूरेबल, कैपिटल गुड्स, बैंकिंग, ऑटो और इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे सेक्टरों को चुन सकता है। इसी तरह, धीमी वैश्विक और घरेलू विकास की अवधि के दौरान, घरेलू स्तर पर दूरसंचार, एफएमसीजी और यूटिलिटीज जैसे डिफेन्सिव सेक्टर पर केंद्रित हो सकता है। अपने बदल सकने वाले प्रकृति के अनुरूप, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बिजनेस साइकिल फंड ने अपने पोर्टफोलियो को अच्छी तरह से पूंजीकृत बैंकों, फार्मा और आईटी जैसे डिफेन्सिव सेक्टर पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती मांग के कारण ऑटो जैसे सेक्टर पर भी सकारात्मक रुख दिखाया है। पोर्टफोलियो का लगभग 55 फीसदी डोमेस्टिक सेक्टर से जुड़े स्टॉक्स को आवंटित किया गया है, जो मजबूत आर्थिक गतिविधि का संकेत देता है।

कम हो जाता है एक्सपोज़र का जोखिम प्रोफ़ाइल

कम जोखिम पसंद करने वालों के लिए इक्विटी सेविंग फंड बेहतर है। इक्विटी हिस्से में फंड डेरिवेटिव का उपयोग करते हैं, इस प्रकार एक्सपोज़र का जोखिम प्रोफ़ाइल कम हो जाता है। इस तरह की पेशकश निवेशकों के लिए ऋण से बेहतर, लेकिन इक्विटी से कम रिटर्न उत्पन्न करने का प्रयास करती है। 3 साल की अवधि में,. इसने 8.27 फीसदी का सीएजीआर और 5 साल की अवधि में 8.03 फीसदी सीएजीआर का रिटर्न दिया है।

 


Become a Member to get a detailed story

  • Access to all paywalled content on-site
  • Ad-free experience across The PABNA
  • Listen to paywalled content
  • Early previews of our Special Projects

cj

ravikash
Official Verified Account

Ravikash started working for PABNA in 2013. He covers politics, the economy, new technology, and cryptocurrency. Previously he wrote for The Civilian & Citizen Journalist newspapers and magazines.

आपकी प्रतिक्रिया?


आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

टिप्पणियाँ

https://pabna.in/assets/images/user-avatar-s.jpg
इसके लिए पहली टिप्पणी लिखें!