Success Mantra: सीबीएसई 10वीं कक्षा में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए, और अब कोडिंग की शिक्षा लेने का सपना है।
cj
cj
Success Mantra: जयपुर के कई निजी स्कूलों ने इस बार उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए हैं। परी जांगी ने सीबीएसई 10वीं कक्षा में 98 प्रतिशत अंक हासिल किए। उनके सक्सेस मंत्र को जानें।

Success Mantra: सीबीएसई ने आज यानी कि 13 मई 2024 को 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। हालांकि, इस वर्ष सीबीएसई ने टॉपर लिस्ट जारी नहीं की है। लेकिन स्कूल अपने स्तर पर छात्रों की सूचि जारी कर सकता है। जयपुर के कई प्राइवेट स्कूलों ने इस बार बेहतरीन रिजल्ट दिया है। जयपुर की रहने वाली परी जांगी ने सीबीएसई 10वीं कक्षा (CBSE 10th Result 2024) में 98 प्रतिशत हासिल करके न सिर्फ अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है बल्कि अपने स्कूल की भी शान बढ़ाई है। 

पिता से मिली टॉप करने की प्रेरणा (CBSE Result 2024)

परी जांगी ने 10वीं कक्षा की पढ़ाई जयपुर स्थित द पैलेस स्कूल से की है। उनके पिता का नाम हरिराम जांगी और माता का नाम सुमन जांगी है। परी ने कहा कि उनके पिता की हमेशा से इच्छा थी कि उनकी बेटी पढ़ाई में अव्वल बने, बस इसी बात को उन्होंने अपनी प्रेरणा बना ली और सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE 10th Board Exam) के लिए जमकर मेहनत की और परिणाम आज सबके सामने है। 

रोज 10-12 घंटे की पढ़ाई करती थी (CBSE Exam Success Mantra)

परीक्षा की तैयारियों (Exams Preparation) के बारे में बताते हुए परी ने कहा कि उन्होंने शैक्षणिक सत्र शुरू होने के साथ ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। शुरुआत में वे सिर्फ 3-4 घंटे पढ़ाई किया करती थीं। लेकिन बाद में जब परीक्षा नजदीक आ गई तो उन्होंने 10-12 घंटे का टाइमटेबल बनाया। 

पढ़ाई के अलावा आर्ट्स और म्यूजिक में है रूचि (Success Mantra)

परी पढ़ने में बहुत अच्छी हैं। लेकिन इसके साथ ही वे आर्ट्स एंड क्राफ्ट में भी अच्छी हैं। उन्हें डांस और म्यूजिक का बहुत शौक है। 10वीं बोर्ड की तैयारी के दौरान भी वे अपने हॉबिज के लिए समय निकाला करती थी। परी को आगे चलकर कोडिंग और कंप्यूटर साइंस की दुनिया में करियर बनाना है। 12वीं के बाद वे आईआईटी से पढ़ाई करना चाहती हैं। परी जांगी ने अन्य छात्रों के साथ अपना सक्सेस मंत्र (Success Mantra) साझा किया। उन्होंने कहा कि सभी छात्रों के पास गोल्स होने चाहिए। किसी भी व्यक्ति के हाथ सफलता तब ही लगती है जब वे अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए फोकस रहे।


Become a Member to get a detailed story

  • Access to all paywalled content on-site
  • Ad-free experience across The PABNA
  • Listen to paywalled content
  • Early previews of our Special Projects

cj

chetan
Official Verified Account

Sr. Editor author and Co-founder of the PABNA, The Civilian and Citizen Journalist daily newspaper. Chetan reports on politics and current affairs. He is an active member and a renowned name in the Utter Pradesh media community.

आपकी प्रतिक्रिया?


आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

टिप्पणियाँ

https://pabna.in/assets/images/user-avatar-s.jpg
इसके लिए पहली टिप्पणी लिखें!