कल होगा लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव
cj
cj
लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए होने जा रहे चुनाव पर बीजेपी ने नाराजगी जताई है।सदन में संख्या बल की बात करें तो एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर ओम बिरला का आसानी से चुनाव जीतना तय माना जा रहा है। नई सरकार के गठन के बाद लोकसभा में सरकार और विपक्ष के बीच यह पहला शक्ति प्रदर्शन होने जा रहा है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने लोकसभा अध्यक्ष का सर्वसम्मति से चयन करने की बजाय विपक्षी दलों द्वारा उम्मीदवार खड़ा करने की आलोचना करते हुए कहा कि ये लोग दोहरे मापदंड में जीते हैं। आपातकाल की बरसी पर भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम ‘डार्क डेज ऑफ डेमोक्रेसी’ को संबोधित करते हुए जेपी नड्डा ने पूछा कि क्या आज तक कभी भी लोकसभा के स्पीकर का चुनाव सशर्त हुआ है? ये (विपक्ष) कह रहे हैं कि पहले डिप्टी स्पीकर तय करो तब वे स्पीकर पद को लेकर समर्थन देंगे। नड्डा ने आगे कहा कि ये वो कह रहे हैं, जिन्होंने तेलंगाना में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर दोनों अपने बनाए हैं। कनार्टक में इनका ही स्पीकर और इनका ही डिप्टी स्पीकर है। पश्चिम बंगाल में भी टीएमसी का ही स्पीकर और डिप्टी स्पीकर है। ये ऐसे लोग हैं, जो दोहरे मापदंड में जीते हैं। इससे पहले राहुल गांधी के आरोपों को खारिज करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद भवन परिसर में मीडिया से कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे एक वरिष्ठ नेता हैं और वे उनका सम्मान करते हैं। कल से लेकर आज तक तीन बार उनसे (खड़गे) बातचीत हो चुकी है।

स्पीकर पद को लेकर नहीं बन पाई सहमति

 

बता दें कि लोकसभा स्पीकर पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाई है। सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन ने वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों नेताओं का अध्यक्ष पद के लिए प्रस्ताव दाखिल हो चुका है।
बुधवार को सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष का चुनाव होगा। हालांकि, सदन में संख्या बल की बात करें तो एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर ओम बिरला का आसानी से चुनाव जीतना तय माना जा रहा है। नई सरकार के गठन के बाद लोकसभा में सरकार और विपक्ष के बीच यह पहला शक्ति प्रदर्शन होने जा रहा है।

Become a Member to get a detailed story

  • Access to all paywalled content on-site
  • Ad-free experience across The PABNA
  • Listen to paywalled content
  • Early previews of our Special Projects

cj

PABNA
Official Verified Account

Print & Broadcast News Agency (PABNA) is Uttar Pradesh's premier news agency, with a reach that covers every corner of Uttar Pradesh. It employs more than 100 journalists and 200 stringers to cover almost every city and small town in Uttar Pradesh.

आपकी प्रतिक्रिया?


आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

टिप्पणियाँ

https://pabna.in/assets/images/user-avatar-s.jpg
इसके लिए पहली टिप्पणी लिखें!