युद्ध के मुहाने पर खड़े हुए इजरायल और ईरान,अली खामेनेई ने दिया इज़रायल पर हमले का आदेश !

इजरायल और ईरान के बीच युद्ध की आशंका के मद्देनजर भारत ने लेबनान में रह रहे अपने नागरिकों को तत्काल उस देश को छोड़ देने का परामर्श जारी किया है। इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्ला के कमांडर फुआद शुकर और तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हनियेह को मार गिराया था।

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक इज़रायल ने फिलीस्तीन में काफी तबाही मचाई है और साथ ही हमास के कई अहम लोगों और आतंकियों को भी ढेर किया है। लेकिन 31 जुलाई को इज़रायल ने कुछ ऐसा कर दिया जिसकी उम्मीद शायद ही किसी को थी। इज़रायली सेना ने एक हवाई हमले में हमास की पॉलिटिकल विंग के चीफ इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) की हत्या कर दी। हनियेह ईरान (Iran) की राजधानी तेहरान (Tehran) में ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान (Masoud Pezeshkian) के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गया था और इसी दौरान इज़रायल ने मौके का फायदा उठाकर हनियेह का खात्मा कर दिया। अपने खास मेहमान की इस तरह हुई हत्या से ईरान काफी आगबबूला है। ईरान के इस गुस्से से अब जल्द ही कुछ काफी खतरनाक होने वाला है।इज़रायल और हमास के बीच लंबे समय से दुश्मनी चल रही है। इसके विपरीत ईरान और हमास के बीच लंबे समय से मज़बूत संबंध रहे हैं। ईरान ने हमेशा ही हमास का समर्थन किया है और हमास को हर ज़रूरी मदद भी मुहैया कराई है। ऐसे में हमास की वजह से इज़रायल और ईरान के बीच तनाव रहा है और जब से दोनों के बीच युद्ध शुरू हुआ है, तब से तनाव और भी बढ़ गया। सीरिया में ईरान के दूतावास पर इज़रायली हमले और फिर ईरान के जवाब के बाद दोनों में तनाव काफी बढ़ गया था और अब ईरान में हनियेह की हत्या करके इज़रायल ने ईरान के एक खास दोस्त को मार दिया है और वो भी ईरान की ही राजधानी तेहरान में। ऐसे में ईरान बेहद ही नाराज़ है। ऐसे में खबर आ रही है कि ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई (Ali Khamenei) ने हनियेह की हत्या के बाद एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई और ईरानी सेना को इज़रायल पर हमले का आदेश दे दिया है। हालांकि इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में ईरान की तरफ से इज़रायल पर हमला करने की संभावना काफी ज़्यादा है।

 लेबनान और ईरान एक साथ मिलकर इजरायल पर हमले की तैयारी में हैं, क्योंकि इजरायल ने हिजबुल्ला के कमांडर को भी उसी दिन मार गिराया था। मिडिल-ईस्ट देशों में युद्ध के खतरनाक स्वरूप को भांपकर भारत ने लेबनान में रह रहे अपने नागरिकों को अलर्ट जारी कर दिया है।लेबनान की राजधानी बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने बृहस्पतिवार को भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक इस पश्चिमी एशियाई देश की यात्रा न करने और इजरायल व चरमपंथी समूह हिजबुल्ला के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर देश छोड़ने को लेकर ‘‘सख्त परामर्श’’ जारी किया है । पिछले वर्ष अक्टूबर से इजरायल-लेबनान सीमा पर इजरायली सैनिकों और हिज़्बुल्ला के बीच संघर्ष हो रहा है। इजराइल ने मंगलवार को दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्ला के शीर्ष सैन्य कमांडर फुआद शुकर को निशाना बनाया। बाद में, इजरायल ने पुष्टि की कि उसने शुकर को मार गिराया है। इजराइल का दावा है कि उसके कब्जे वाले गोलान हाइट्स क्षेत्र में सप्ताहांत रॉकेट से किए गए हमले में शुकूर का हाथ था जिसमें 12 युवक मारे गए थे।

बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी एक परामर्श में कहा, ‘‘क्षेत्र में हाल के घटनाक्रम और संभावित खतरों के मद्देनजर, भारतीय नागरिकों को अगली सूचना तक लेबनान की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी जाती है।’’