Lok Sabha Election Updates 2024 3rd Phase: आज बारामती सीट पर होगी वर्चस्व की जंग, NCP और पवार परिवार के बीच है सीधा मुकाबला
cj
cj
Lok sabha election Updates 2024 3rd Phase: महाराष्ट्र में हो रहे तीसरे चरण के मतदान में इस समय दो सीटों में दो पर भाजपा-कांग्रेस है। एक पर शिवसेना के धड़ों में मुकाबला कर रही है।

Lok sabha election Updates 2024 3rd Phase: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को पश्चिमी क्षेत्र के शुगर बैल्ट में मुख्य रूप से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के धड़ों ओर पवार परिवार में वर्चस्व की लड़ाई होगी। एनसीपी प्रमुख अजीत पवार और उनके चाचा एनसीपी (शरद) प्रमुख शरद पवार अपने राजनीतिक करियर में पहली बार चुनावी लड़ाई में आमने-सामने होंगे। इस लड़ाई का मुख्य केंद्र बिंदु पवार परिवार की बारामती सीट है। यहां से मराठा दिग्गज शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और डिप्टी सीएम अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के बीच सीधा मुकाबला है।

एनसीपी के लिए यह चरण इसलिए भी अहम है कि एनडीए गठबंधन में उसके कोटे की चार में से तीन सीटों पर इसी चरण में मतदान होगा। एनसीपी (शरद) के लिए भी इंडिया गठबंधन में उसके कोटे की 10 में से तीन सीटें इसी चरण में शामिल हैं। इस चरण के परिणाम एनसीपी और पवार परिवार की भविष्य की राजनीतिक दिशा तय करेगा। इसे भांपते हुए अजीत पवार ने इस चरण की पूरी अवधि के लिए बारामती में ही प्रचार किया।

तीन पर भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने

इस चरण में सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए एनसीपी की तीन सीटों के अलावा भाजपा छह सीटों पर तथा शिवसेना दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लातूर व सोलापुर में भाजपा व कांग्रेस का सीधा मुकाबला है। शिवसेना के दोनों धड़ों (शिंदे और उद्धव) के बीच सीधी लड़ाई केवल हाटकणंगले सीट पर होगी।

नेताओं ने लगाया दम

इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोल्हापुर, सतारा, सोलापुर, पुणे, धाराशिव, लातूर, बारामती, माधा और हाटकणंगले में एनडीए उम्मीदवारों के लिए रैलियां कीं। गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी बीजेपी के लिए प्रचार किया। दूसरी ओर इंडिया गठबंधन की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पुणे और लातूर में रैलियां कीं। गठबंधन के स्टार प्रचारक पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने सभी 11 सीटों पर रैलियां की है। पश्चिमी महाराष्ट्र के अपने प्रभाव क्षेत्र में शरद पवार ने माधा, सांगली, सोलापुर के अलावा अन्य क्षेत्रों में प्रचार किया है।

शिवाजी महाराज के वंशज भी मैदान में

तीसरे चरण में छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज भी चुनाव मैदान में हैं। उदयनराजे भोसले सतारा सीट से भाजपा के टिकट पर तो शाहू महाराज छत्रपति कोल्हापुर से कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। अन्य सीटों में सुनील तटकरे बनाम अनंत गीते(रायगढ़), प्रणीति शिंदे बनाम राम सतपुते (सोलापुर), विनायक राउत बनाम नारायण राणे(रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग) का मुकाबला है।


Become a Member to get a detailed story

  • Access to all paywalled content on-site
  • Ad-free experience across The PABNA
  • Listen to paywalled content
  • Early previews of our Special Projects

cj

chetan
Official Verified Account

Sr. Editor author and Co-founder of the PABNA, The Civilian and Citizen Journalist daily newspaper. Chetan reports on politics and current affairs. He is an active member and a renowned name in the Utter Pradesh media community.

आपकी प्रतिक्रिया?


आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

टिप्पणियाँ

https://pabna.in/assets/images/user-avatar-s.jpg
इसके लिए पहली टिप्पणी लिखें!