खाने से पहले और तुरंत बाद चाय या कॉफी पीने की आदत से इन बीमारियों का खतरा
cj
cj
क्या आप जानते हैं कि इन प्रीमियम पेय का अधिक सेवन भी कुछ खतरनाक बीमारियों से जुड़ सकता है? बड़ी संख्या में शोधों ने दिखाया है कि ज्यादा मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन करने से बाद में औरों की तुलना में यह रोग बढ़ने के कारक के विरोधी रहती है। चलिए कुछ खतरनाक बीमारियों के बारे में जानते हैं जो चाय या कॉफी पीने से हो सकती हैं।

Healthy Lifestyle: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भोजन से पहले और बाद में कम से कम एक घंटे चाय या कॉफी से परहेज करने की सलाह दी है। ICMR के शोधकर्ताओं का कहना है कि दोनों पेय पदार्थों में टैनिन होता है। यह पेट में आयरन से बंध जाता है, जिससे शरीर के लिए आयरन को ठीक से अवशोषित करना कठिन हो जाता है। भोजन के फौरन बाद चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) पीने से आयरन की कमी (Iron Deficiency) और एनीमिया (Anemia) जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अत्यधिक कॉफी के सेवन से उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) और हृदय संबंधी अनियमितताओं का भी खतरा रहता है। आइसीएमआर ने राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN) के साथ साझेदारी में स्वस्थ आहार की आदतों को बढ़ावा देने के लिए गाइडलाइन (Guideline) जारी की है। इसमें चाय और कॉफी के अत्यधिक सेवन के खिलाफ चेतावनी दी गई है। शोधकर्ताओं ने बताया कि चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है। इससे इसकी आदत पड़ जाती है।

कैफीन के ज्यादा सेवन से घट सकता है खून

एक कप (150 मिलीलीटर) ब्रूड कॉफी में कैफीन (Caffeine) की मात्रा 80-120 मिलीग्राम, इंस्टेंट कॉफी में 50-65 मिलीग्राम और चाय में 30-65 मिलीग्राम होती है। गाइडलाइन में प्रतिदिन सिर्फ 300 मिलीग्राम कैफीन के सेवन की सलाह दी गई। कैफीन के ज्यादा सेवन से खून की कमी हो सकती है

चीनी नमक का कम करें इस्तेमाल

गाइडलाइन के मुताबिक बिना दूध वाली चाय पीने से रक्त परिसंचरण में सुधार के अलावा कोरोनरी धमनी रोग और पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। आइसीएमआर ने चीनी और नमक का सेवन सीमित करते हुए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, कम वसा वाले मांस और समुद्री भोजन को आहार में शामिल करने की सलाह दी है।


Become a Member to get a detailed story

  • Access to all paywalled content on-site
  • Ad-free experience across The PABNA
  • Listen to paywalled content
  • Early previews of our Special Projects

cj
Social Activist, Spokesperson -UP Congress, Dil se Congressi, Yoga lover, Image Consultant and Trainer

आपकी प्रतिक्रिया?


आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

टिप्पणियाँ

https://pabna.in/assets/images/user-avatar-s.jpg
इसके लिए पहली टिप्पणी लिखें!