BJP ने पूनम महाजन का टिकट काटा, कसाब के खिलाफ केस लड़ने वाले उज्जवल निकम को उतार दिया

Maharashtra में BJP ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा सीट से Poonam Mahajan की जगह देश के जाने माने वकील Ujjwal Nikam को टिकट दिया है.

भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार, 27 अप्रैल को अपने लोकसभा उम्मीदवारों की 15वीं लिस्ट जारी की है. लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने महाराष्ट्र से सांसद पूनम महाजन को झटका दिया है. पूनम महाजन मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से दो बार सांसद रह चुकी हैं. मौजूदा समय में भी वो इसी सीट से सांसद हैं. अब पार्टी ने उनकी जगह मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से देश के मशहूर वकील उज्ज्वल देवराज निकम को टिकट दिया है. उज्ज्वल निकम देश के कई चर्चित मामलों के वकील रह चुके हैं और मुंबई हमले में पकड़ा गया अजमल कसाब को फांसी दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

उज्ज्वल निकम आतंकी अजमल कसाब को फांसी दिलवाने से लेकर, 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल मामलों में सरकारी पक्ष की पैरवी कर चुके हैं.

पूनम महाजन 2006 में पिता प्रमोद महाजन की हत्या के बाद BJP में शामिल हुईं थीं. 2009 में उन्होंने पहली बार घाटकोपर वेस्ट से लोकसभा चुनाव लड़ा. लेकिन वो हार गईं थीं. साल 2014 में मुंबई सेंट्रल सीट से उन्होंने कांग्रेस की प्रिया दत्त को हराया था. 2019 में फिर एक बार पूनम ने कांग्रेस की नेता प्रिया दत्त को हराते हुए जीत दर्ज की थी. पूनम एक ट्रेंड पायलट हैं. उन्हें 300 घंटे विमान उड़ाने का अनुभव है.

उज्जवल निकम को भी जान लीजिए!

उज्जवल निकम महाराष्ट्र से आते हैं और उनका जन्म जलगांव के एक मराठी परिवार में हुआ था. उनके पिता देवरावजी निकम एक न्यायाधीश थे, जबकि उनकी मां हाउस वाइफ थीं. उज्जवल निकम ने जलगांव के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में प्रैक्टिस शुरु की. 30 साल से अधिक के करियर में उन्होंने कई मुकदमे लड़े और आरोपियों को सजा दिलवाई. उज्जवल निकम को 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.