RTO New Rules 2024: 18 की उम्र से पहले चलाया वाहन तो जिंदगीभर रहेगा मलाल, एक जून से होगा बड़ा बदलाव

सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की ओर से देशभर में 1 जून नए नियम लागू हो जाएंगे। अब ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने के लिए आरटीओ जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Driving Licence New Rules 2024 : आजकल हर कोई कार या बाइक का शौकीन है। खासकर युवाओं में वाहन चलाने का क्रेज कुछ ज्यादा रहता है। नाबालिग बच्चे सड़कों पर अक्सर कार या बाइक चलाते देखे जा सकते है। लेकिन, अब सड़कों पर नाबालिग चालकों की मनमानी भारी पड़ने वाली है। क्योंकि अब सरकार ने ऐसे चालकों पर नकेल कसने का प्लान बनाया है। अगर नाबालिग वाहन चलाते पकड़ा गया तो 25 हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा।

सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की ओर से देशभर में 1 जून नए नियम लागू हो जाएंगे। अब ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने के लिए आरटीओ जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप ड्राइविंग टेस्ट निजी ट्रेनिंग सेंटर और ड्राइविंग स्कूल में जाकर दे सकेंगे। वहीं, ड्राइविंग लाइसेंस के बिना या तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। अगर वाहन चालक नाबालिग यानी 18 साल से कम का है तो 25 हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। वहीं, वयस्क बिना डीएल के वाहन चलाते पकड़ाया तो 2 हजार रुपए तक का जुर्माना लगेगा।

वाहन मालिक की भी खैर नहीं

बता दें कि अभी नाबालिग के गाड़ी चलाते पड़ने जाने पर अभिभावकों पर 25000 रुपए जुर्माना का प्रावधान है। लेकिन, एक जून से नए नियम लागू होने के बाद वाहन मालिक पर भी गाज गिर सकती है। वाहन चलाते पकड़े जाने पर नाबालिग को 25 हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा और वो 25 साल की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाएगा। इसके अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाएगा।

नाबालिग ने वाहन चलाया तो होगा ये नुकसान

बता दें कि अभी 18 साल की उम्र पूरी होने पर लाइसेंस जारी किया जाता है। हालांकि, 16 साल की उम्र वाले 50 सीसी की क्षमता वाली बाइक के लिए ड्राइविंग लाइसेंस ले सकते है। जिसे 18 साल उम्र होने पर अपडेट कराना जरूरी होता है। लेकिन, अगर नाबालिग वाहन चलाते पकड़ गया तो 25 साल की उम्र पूरी होने के बाद भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा पाएगा।

अभी ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगता है इतना जुर्माना

बता दें कि अभी बिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाने पर 5000 रुपए का जुर्माना व तीन महीने की जेल, नशे में गाड़ी चलाने पर 10,000 का जुर्माना व 6 महीने की जेल, बिना परमिट गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपए, ओवर स्पीड पर 2000 रुपए, चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर 1000 रुपए, बिना आरसी गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपए, बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी चलाने पर 1000 रुपए, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 5000 रुपए और बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 1000 रुपए का जुर्माना देना होता है।