लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव से पहले एक्शन में आए BJP के चाणक्य, सहयोगियों के साथ बनाई रणनीति

New Delhi: लोकसभा अध्यक्ष पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण बुधवार को सदन में चुनाव होना तय माना जा रहा है।

लोकसभा अध्यक्ष पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण बुधवार को सदन में चुनाव होना तय माना जा रहा है। केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए सरकार के गठन के बाद लोकसभा में सरकार और विपक्ष के बीच यह पहला शक्ति प्रदर्शन होने जा रहा है। इसलिए भाजपा के रणनीतिकार अपने उम्मीदवार ओम बिरला को ज्यादा से ज्यादा सांसदों के समर्थन के साथ बड़ी जीत दिलवाने के मिशन में जुट गए हैं और इसकी कमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्वयं संभाल ली है।

बिरला को बड़ी जीत दिलवाने में जुटे शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पहले पार्टी नेताओं एवं वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए होने वाली चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की। बताया जा रहा है कि अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, भूपेंद्र यादव, प्रल्हाद जोशी, अर्जुन राम मेघवाल, धर्मेंद्र प्रधान और अन्य मंत्रियों के साथ बैठक कर अन्य दलों को साधने की रणनीति पर चर्चा की। इसके बाद शाह ने शाम को एनडीए गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के नेताओं के साथ भी बैठक की।

विपक्षी दलों के संपर्क में बीजेपी

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा विपक्षी गठबंधन में शामिल कई ऐसे दलों के संपर्क में भी है, जो कांग्रेस द्वारा अपना उम्मीदवार खड़ा करने से सहमत नहीं है। वहीं, पार्टी के नेता ऐसे दलों का भी समर्थन हासिल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, जो कांग्रेस वाले विपक्षी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं।