मैं नरेंद्र दामोदरदास मोदी…

नरेंद्र मोदी ने शाम 7:24 बजे तीसरी प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इस ऐतिहासिक पल के साक्षी दुनियाभर के कई दिग्गज नेताओ की मौजूदगी में उन्होंने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं। आजाद भारत के इतिहास में ऐसा महज दूसरी बार हुआ है जब कोई नेता जीत की हैट्रिक लगाकर फिर पीएम पद की कुर्सी पर विराजमान हुआ। रविवार शाम 7:24 बजे राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह हुआ और उनके साथ 68 मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस ऐतिहासिक पल के साक्षी दुनियाभर के कई देशों के दिग्गज नेता रहे। जब प्रधानमंत्री शपथ ले रहे थे तब बांग्लादेश से लेकर नेपाल तक, श्रीलंका से लेकर मालदीव तक, सभी देशों के प्रमुख मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने आज सुबह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पर पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीद जवानों को नमन भी किया। वह सबसे पहले महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल ‘सदैव अटल’ पर जाकर उन्हें भी श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद पीएम ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीद जवानों को भी नमन किया। वहां तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने उनका स्वागत किया। इस दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह भी उनके साथ मौजूद रहे।

कौन-कौन मेहमान हुए शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में सात देशों के प्रमुख को बुलाया गया। इस समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीक, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ एवं भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे मौजूद रहे।