ब‌‌ड़े निवेशक मल्टीबैगर स्टॉक कैसे सिलेक्स्ट करते हैं?

राकेश झुनझुनवाला के करीबी रहे RARE एंटरप्राइजेज के सीनियर पार्टनर और सीईओ उत्पल शेठ ने मल्टीबैगर स्टॉक चुनने के तरीके के बारे में खुलासा किया है.

शेयर मार्केट में बिग बुल के नाम से मशहूर स्वर्गीय राकेश झुनझुनवाला अपने पोर्टफोलियो के लिए स्टॉक सिलेक्शन में इस कदर सफल रहे कि उन्होंने स्टॉक मार्केट में अपने पोर्टफोलियो के लिए कई मल्टीबैगर स्टॉक ढूंढे. झुनझुनवाला का इन्वेस्टमेंट फॉर्मूला और स्टॉक सिलेक्शन के प्रोसेस के बारे में आम निवेशक जानने के लिए उत्सुक रहते हैं.

झुनझुनवाला के करीबी रहे RARE एंटरप्राइजेज के सीनियर पार्टनर और सीईओ उत्पल शेठ ने मल्टीबैगर स्टॉक चुनने के तरीके के बारे में खुलासा किया है.

RARE एंटरप्राइजेज के सीनियर पार्टनर और सीईओ उत्पल शेठ ने गुरुवार को उस मेथेमेटिकल मॉडल के बारे में बताया जिसका पालन महान निवेशक इक्विटी मार्केट में मल्टी-बैगर स्टॉक की तलाश करते समय करते हैं.

मास्टरक्लास विद उत्पल शेठ शो में खास बातचीत करते हुए इस दिग्गज निवेशक ने कहा कि बड़े निवेशक अक्सर संयुक्त संभावनाओं पर काम करते हैं जो उन कारकों पर आधारित होते हैं जिन्हें वे स्टॉक का मूल्यांकन करते समय महत्वपूर्ण मानते हैं.

मल्टीबैगर स्टॉक चयन, महान निवेशक मल्टीबैगर कैसे चुनते हैं?


शेठ के अनुसार, मल्टी-बैगर स्टॉक की तलाश करते समय दिग्गज निवेशक जिन प्रमुख बातों पर विचार करते हैं, वे हैं - कंपनी का बिज़नेस, मैनेजमेंट, वैल्यूएशन, एडमिन और फाइनेंस.

शेठा ने कहा, "मान लीजिए कि पांच प्रमुख कारक हैं और संभवतः अन्य भी हैं. मल्टीबैगर के साथ समाप्त होने के लिए उसे इन पांचों निर्णयों में से प्रत्येक पर सही होना होगा, इसलिए हमने परिदृश्य बनाए हैं - 1, 2 और 3 जहां निवेशक की गुणवत्ता के आधार पर, इन 5 फैक्टर में से प्रत्येक पर आपके सही होने की संभावना अलग-अलग है."

महान निवेशक के लिए मल्टी-बैगर मिलने की संभावना 14%


उन्होंने एक हाइपोथेटिकल केस लिया. काल्पनिक परिदृश्यों पर विचार करते हुए जिसमें एक 'महान निवेशक' अपने व्यवसाय के बारे में लिए गए निर्णय में 80 प्रतिशत बार सही हो सकता है, मैनेजमेंट के बारे में लिए गए निर्णय में 75 प्रतिशत बार सही हो सकता है, इत्यादि, शेठ ने कहा कि एक 'अच्छा निवेशक' (महान निवेशक की निपुणता से एक पायदान नीचे) व्यवसाय के बारे में 60 प्रतिशत बार सही हो सकता है, मैनेजमेंट के बारे में 50 प्रतिशत बार सही हो सकता है, इत्यादि.

शेठ ने कहा, "लेकिन यहां सबसे महत्वपूर्ण मैथेमेटिकल कॉन्सेप्ट यह है कि मल्टी-बैगर पाने के लिए आपको इनमें से प्रत्येक फैक्टर पर सही होना चाहिए और इसलिए आपको इसे संयुक्त संभावना के रूप में सोचना होगा... यदि आप एक महान निवेशक हैं तो इसके सही होने की संयुक्त संभावना - आपको वह गुरिल्ला मिलने की संभावना, दीर्घावधि मल्टी-बैगर गुरिल्ला मिलने की संभावना 14 प्रतिशत है."