अब 70 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों का आयुष्मान आरोग्य योजना में होगा फ्री इलाज I

भारत सरकार देश के 70 साल से अधिक उम्र वालों बुजुर्गों का फ्री में इलाज करेगी।70 साल से अधिक उम्र वालों बुजुर्गों अपना इलाज कराने के लिए वित्तीय कमी आड़े नहीं आएगी।

मोदी सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। अब 70 साल तक के बुजुर्गों का 5 लाख रुपए तक का इलाज फ्री में किया जाएगा। यह लाभ प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड के माध्यम से मिलेगा। इस योजना के तहत फिलहाल 55 करोड़ लोगों को फ्री चिकित्सा सुविधा मिल रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि अब भारत सरकार 70 साल से अधिक उम्र के लोगों का फ्री में इलाज करेगी। इस समय देश में 25 हजार जन औषधि केंद्र भी खोलने का काम तेजी से चल रहा है।

क्या है आयुष्मान योजना?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में आयुष्मान योजना का आरंभ किया था। इस योजना के अंतर्गत एक कार्ड मुहैया कराया जाता है। इसके माध्यम से 5 लाख रुपए का इलाज फ्री में हो सकता है। इसका सीधा फायदा गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों हो रहा है। अब राष्ट्रपति ने इस योजना में 70 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को भी शामिल कर लिया है।

आयुष्मान आरोग्य योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। इसकी पूरी वित्तीय व्यवस्था केंद्री सरकार द्वारा की जाती है। देश के 12 लोगों को इस योजना के अंतर्गत कार्ड वितरित किया गया है। इससे इन सभी को 5 लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा मिल जाता है।