जून महीने की इस तारीख तक स्कूल बंद

स्कूल बंद : उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में प्रचंड हीट का खज़ाना जारी है। इसी वजह से कई राज्यों की सरकार ने समय से पहले ही स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी है।

School Closed Latest Update: दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक प्रचंड गर्मी पड़ रही है। चिलचिलाती गर्मी ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में जीना मुहाल कर दिया है। भयंकर गर्मी से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में भी लोग काफी परेशान हैं। बिहार-यूपी और दिल्ली में लू जैसे हालात हैं और तापमान हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहा है। आईएमडी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब और बिहार में आने वाले दिनों में तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक गले कुछ दिनों तक राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में लू का प्रकोप जारी रहेगा और भीषण गर्मी से लोग परेशान होते रहेंगे। वहीं, कुछ राज्य जैसे तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश की संभावना व्यक्त की है।

दिल्ली-पंजाब में स्कूल बंद

दिल्ली सरकार ने 20 मई (सोमवार) को सभी प्राइवेट स्कूलों को 30 जून तक कक्षाएं बंद रखने का आदेश दिया है। भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए तत्काल प्रभाव से आदेश का पालन करने के लिए कहा गया है। सरकार द्वारा जारी आदेश के बाद इस बार गर्मी की छुट्टियां 10 दिन पहले ही शुरू हो रही हैं। अब छात्रों को स्कूल सीधे जुलाई महीने में लौटना होगा। दिल्ली में लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण सरकार ने फैसला लिया है। सरकारी आदेश के मुताबिक सभी स्कूलों के प्रमुखों के निर्देशित किया गया था कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में समर वेकेशन 11 मई से लेकर 30 जून तक रहेगा।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के सभी स्कूलों में 21 मई से 30 जून तक छुट्टियों की घोषणा की है। कुछ दिनों पहले पंजाब सरकार ने स्कूलों के समय में बदलाव का आदेश दिया था। हालांकि, मौसम में अचानक बदलाव और हीटवेव के अलर्ट के कारण स्कूलों को तुरंत बंद करने का निर्णय लिया गया। तेज धूप और अत्यधिक गर्मी में बच्चों की सेहत को खतरा हो सकता था, इसी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।