हाइब्रिड फंड में निवेश कर पा सकते हैं बेहतर रिटर्न

यदि आप एक ऐसे निवेशक हैं जो नए निवेश की तलाश में हैं, तो लंबी अवधि में धन सृजन करते हुए अस्थिर दौर से बाहर निकलने के लिए हाइब्रिड फंड एक बेहतर तरीका हो सकता है।

यदि आप एक ऐसे निवेशक हैं जो नए निवेश की तलाश में हैं, तो लंबी अवधि में धन सृजन करते हुए अस्थिर दौर से बाहर निकलने के लिए हाइब्रिड फंड एक बेहतर तरीका हो सकता है। एक ही पोर्टफोलियो में विविध परिसंपत्ति वर्गों को मिलाकर, हाइब्रिड फंड सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं। हाइब्रिड फंड खुदरा निवेशकों के लिए एक बहुत जरूरी विविध निवेश विकल्प प्रदान करते हैं। हाइब्रिड रणनीतियों की सुंदरता यह है कि यह विभिन्न जोखिम, वित्तीय लक्ष्यों और निवेश तक फैले विभिन्न प्रकार के निवेशकों को पूरा करने की क्षमता रखती है।

जोखिम लेने वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त

हाइब्रिड फंड स्कीम कम से कम 65 फीसदी इक्विटी में और शेष 20 से 35 फीसदी डेट में निवेश करती है। यह अपेक्षाकृत अधिक जोखिम लेने की क्षमता वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त है। इस श्रेणी में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी एंड डेट फंड ने 3 साल की अवधि में 25.88 फीसदी सीएजीआर और 5 साल की अवधि में 20.69 फीसदी सीएजीआर का रिटर्न दिया है। जो अपने अधिकांश साथियों, श्रेणी और बेंचमार्क को पीछे छोड़ देता है। 3 नवंबर, 1999 को एक लाख रुपए का एकमुश्त निवेश 30 अप्रेल 2024 तक लगभग 34.4 लाख हो गया। यानी 15.54 फीसदी सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है। इसी तरह से 17 साल पुराना आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बीएएफ) एक उत्कृष्ट दीर्घकालिक प्रदर्शनकर्ता है। इस श्रेणी में इस फंड को अग्रणी माना जाता है और इससे शेयरों को कम कीमत पर खरीदने और अधिक कीमत पर बेचने में मदद मिलती है। यह श्रेणी मध्यम जोखिम क्षमता वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त है।

अस्थिर बाजारों के बीच स्थिर रिटर्न

विभिन्न बाजार चक्रों में बाजार की स्थितियों के अनुसार अपने इक्विटी-ऋण आवंटन को चतुराई से कैलिब्रेट करने के बाद फंड ने 3 साल की अवधि में 13.49 फीसदी सीएजीआर और 5 साल की अवधि में 12.83 फीसदी का सीएजीआर दिया है, जो अस्थिर बाजारों के बीच रिटर्न स्थिरता का एक अच्छा हिस्सा लेकर आया है। 30 दिसंबर, 2006 को एक लाख रुपए का एकमुश्त निवेश 30 अप्रेल, 2024 तक लगभग 6.5 लाख रुपए हो गया, यानी 11.40 फीसदी का सीएजीआर रिटर्न मिला है। मल्टी एसेट श्रेणी एक ही फंड के भीतर इक्विटी, ऋण, सोना, चांदी, रीट, इनविट आदि का मिश्रण प्रदान करती है। इस कैटेगरी में सबसे बड़ा और पुराना फंड आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड है। फंड ने 3 साल की अवधि में 24.69 फीसदी सीएजीआर और 5 साल की अवधि में 19.65 फीसदी सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया है, जो कि प्रतिस्पर्धियों, श्रेणी और बेंचमार्क को पछाड़ रहा है। 31 अक्टूबर, 2002 को एक लाख का निवेश 30 अप्रेल, 2024 तक लगभग 65.42 लाख रुपए यानी 21.45 फीसदी सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है।

कम हो जाता है एक्सपोज़र का जोखिम प्रोफ़ाइल

कम जोखिम पसंद करने वालों के लिए इक्विटी सेविंग फंड बेहतर है। इक्विटी हिस्से में फंड डेरिवेटिव का उपयोग करते हैं, इस प्रकार एक्सपोज़र का जोखिम प्रोफ़ाइल कम हो जाता है। इस तरह की पेशकश निवेशकों के लिए ऋण से बेहतर, लेकिन इक्विटी से कम रिटर्न उत्पन्न करने का प्रयास करती है। 3 साल की अवधि में, इसने 8.27 फीसदी का सीएजीआर और 5 साल की अवधि में 8.03 फीसदी सीएजीआर का रिटर्न दिया है।