किर्गिस्तान में फंसे छात्र, 2 दिन से नहीं हो सका है संपर्क; परिजनों की चिंता बढ़ी

किर्गिस्तान में पढ़ रहे भारतीय छात्रों पर हमले की खबर से छात्रों के परिजनों की चिंता बढ़ गई है। जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के 700 से ज्यादा छात्र किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। दो दिन पहले छात्रों ने वीडियो के जरिए जानकारी दी थी कि उन पर हमला हुआ है, जिससे वहां रहने वाले भारतीय छात्रों में दहशत का माहौल है।

किर्गिस्तान में पढ़ाई कर रहे सैकड़ों छात्रों पर हमला हुआ है जिसकी जानकारी वहां पढ़ाई कर रहे छात्रों ने अपने परिजनों को वीडियो कॉल के माध्यम से दी है। छात्रों के मुताबिक उनके हॉस्टलों पर दर्जनों छात्रों ने हमला किया, उनके हॉस्टल में घुसकर तोड़फोड़ की। हमला करने वाले छात्र अलग-अलग देशों के हैं और वहां रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। राजस्थान के दौसा जिले के रहने वाले एक छात्र ने बताया कि विवाद सिगरेट की बात पर शुरू हुआ।

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा, “कुछ दिन पहले मिस्र के स्टूडेंट बाहर सिगरेट पी रहे थे। लोकल स्टूडेंट्स ने सिगरेट पीने से मना किया। इसके बाद मिस्र के स्टूडेंट बड़ी संख्या में आए और लोकल स्टूडेंट्स को पीटा। इसके बाद बाहरी छात्रों को लेकर विवाद बढ़ गया, जिससे हालात बिगड़े गए।” हालांकि उन्होंने बताया है कि अब स्थानीय प्रशासन ने फोर्स की तैनाती की है जिसके बाद स्थिति थोड़ी ठीक है।

दहशत में भारतीय छात्र

हमले के बाद से भारतीय छात्र काफी डरे हुए और दहशत में हैं। छात्र सोशल मीडिया पर भारत से मदद की गुहार लगा रहे हैं। छात्रों ने अपने अभिभावकों को घटनाक्रम की जानकारी दी। इसके बाद से परिजन भी चिंतित हैं। हालांकि स्थानीय जिला प्रशासन ने बताया कि सभी छात्र सुरक्षित हैं। उन्हें सुरक्षित भारत लाने के लिए राज्य सरकार से संपर्क साधा जा रहा है। सभी छात्रों के हर संभव मदद करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

दो दिन से नहीं हो सका संपर्क

जानकारी के मुताबिक, दो दिन पहले तक छात्रों से संपर्क हो रहा था, लेकिन अब बात नहीं हो रही है। बताया जा रहा है कि इंडियन एंबेसी ने नोटिफिकेशन जारी कर वीडियो सोशल मीडिया पर न डालने को कहा है। इसके अलावा, कॉलेज प्रशासन ने भी छात्रों को मीडिया के संपर्क में न आने को कहा है और हॉस्टल से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। हालांकि कुछ स्टूडेंट्स छिपकर जैसे-तैसे संपर्क कर रहे हैं।