एक बार सुस्त कंसोलिडेशन समाप्त होने पर बिटकॉइन की कीमत $265K के स्तर को 'बरकरार' रखेगी - विश्लेषण

विश्लेषकों का अनुमान है कि बिटकॉइन $265,000 तक पहुंच जाएगा, लेकिन इसमें निवेशकों की अपेक्षा से अधिक समय लग सकता है।

ऑन-चेन और मार्केट एनालिटिक्स फर्म क्रिप्टोक्वांट की यंग जू के संस्थापक और सीईओ के अनुसार, बिटकॉइन की कीमत में तेजी जारी रह सकती है और इसका बाजार पूंजीकरण तीन गुना हो सकता है, जिससे इसकी कीमत 260,000 डॉलर से ऊपर हो जाएगी।

यंग जू ने एक्स पर 8 मई की पोस्ट में बताया, "बिटकॉइन नेटवर्क फंडामेंटल्स पिछले चक्रीय शीर्ष की तुलना में अपने वर्तमान आकार के तीन गुना मार्केट कैप का समर्थन कर सकते हैं।"

यंग जू बीटीसी की कीमत और बाजार पूंजीकरण अनुपात से संबंधित हैश दर की तुलना करने वाले एक चार्ट का जिक्र कर रहा था, जो क्रिप्टो की चल रही अस्थिरता और बिटकॉइन नेटवर्क के लचीलेपन पर प्रकाश डालता है।

चार्ट से पता चलता है कि 2024 में बिटकॉइन की हैश रेट और मार्केट कैप अनुपात में काफी वृद्धि हुई है, जो बाजार गतिविधि और निवेशकों की रुचि में संभावित वृद्धि का सुझाव देता है।

हैश रेट और मार्केट कैप अनुपात बाजार पूंजीकरण के सापेक्ष खनन गतिविधि की वृद्धि का आकलन करता है।

यदि यह अनुपात बढ़ता रहा, तो यंग जू ने घोषणा की कि वह बिटकॉइन की कीमत को $265,000 तक "संभावित रूप से बनाए रख" सकता है।

जवाब में, विश्लेषक और व्यापारी क्रिप्टो सीज़र ने बताया कि यंग जू के विचार उनके विश्लेषण के अनुरूप हैं, जिससे पता चला कि बीटीसी ने साप्ताहिक चार्ट पर एक बड़ा कप-एंड-हैंडल पैटर्न बनाया था।

सेटअप तब बनता है जब एक तेजी की प्रवृत्ति में परिसंपत्ति दो बार पीछे हटती है, पहले एक विस्तृत, उथली चाल में कप बनाती है और फिर एक छोटी गिरावट में हैंडल बनाती है। कप-एंड-हैंडल पैटर्न एक तेजी से जारी रहने वाला पैटर्न है जो आमतौर पर मूल्य समेकन अवधि के दौरान बनता है।

यदि पुष्टि की जाती है, तो चार्ट ने गवर्निंग चार्ट पैटर्न के तकनीकी लक्ष्य $273,693 की ओर बीटीसी रैली का अनुमान लगाया है।

"हालाँकि यह लक्ष्य विशेष रूप से उच्च है, यह एक वैध लक्ष्य है और तकनीकी रूप से कम रिटर्न (निम्न से उच्च तक मापा जाता है)।"

क्रिप्टो सीज़र ने बताया कि बीटीसी की कीमत वर्तमान में "महत्वपूर्ण क्षेत्र" में है, जो अपने सर्वकालिक उच्च से नीचे समेकित हो रही है।

उसने जोड़ा:

"अगर बिटकॉइन इस गर्मी में एटीएच के ऊपर ट्रेंड करना शुरू कर सकता है, तो मैं ऊपर की ओर एक मजबूत रैली और संभावित रूप से एक छोटे चक्र की आशा करता हूं।"

हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि बिटकॉइन "अपनी तेजी की प्रवृत्ति को बनाए रखने" के लिए $ 59,500 के अपने अल्पकालिक धारक मूल्य से ऊपर रहे, क्रिप्टो विश्लेषक और सीएमसीसी क्रेस्ट के सह-संस्थापक विली वू ने 3 मई को अपने 1.1 मिलियन एक्स अनुयायियों को बताया।

ग्लासनोड विश्लेषकों ने 7 मई की रिपोर्ट में कहा कि औसत अल्पकालिक धारक अधिग्रहण मूल्य ने हमेशा मंदी के रुझान के दौरान एक कठोर बाधा के रूप में काम किया है और तेजी के रुझान के दौरान मजबूत समर्थन प्रदान किया है।

"यह थीसिस इस सप्ताह अब तक कायम है, बिटकॉइन बाजार $59.8k पर एसटीएच-लागत आधार से नीचे आ गया है, जहां इसे समर्थन मिला और इसमें तेजी आई।"

इस बीच, कुछ व्यापारियों का मानना है कि बिटकॉइन को तेजी में बने रहने के लिए 50-दिवसीय सरल चलती औसत (एसएमए) के ऊपर एक निर्णायक दैनिक कैंडलस्टिक बंद करना होगा।

क्रिप्टो प्रभावितकर्ता लार्क डेविस ने इस भावना को साझा करते हुए कहा, "हम अब एक ब्रेकआउट चाहते हैं और यहां चार्ट पर 50-दिवसीय एसएमए के ऊपर एक मजबूत दैनिक मोमबत्ती बंद करना चाहते हैं।"

ग्लासनोड के सह-संस्थापकों द्वारा लिखित एक एक्स अकाउंट, नेगेंट्रोपिक ने कहा, "बीटीसी वर्तमान में पेनांट और 50 डेली एसएमए की ट्रेंडलाइन को तोड़ने की प्रक्रिया में है।"

"जब स्तर 65-66K टूट जाता है, तो BTC पहले 73.5K और फिर 76.5K पर चला जाएगा और संभावना है कि हम गर्मियों से पहले 85.2K देखेंगे।"

बिटकॉइन की अस्थिरता थोड़ी कम हो रही है क्योंकि "कीमत इस मौजूदा सीमा में मजबूत हो रही है," क्रिप्टो व्यापारी डैन क्रिप्टो ट्रेडर्स ने 8 मई की पोस्ट में अपने एक्स फॉलोअर्स को बताया, "पिछले चक्र की तुलना में यह अभी भी अपेक्षाकृत कम स्तर पर है। जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा और कीमतें इस सीमा को छोड़ देंगी, बदलाव देखने को मिल सकता है।''