78वें स्वतंत्रता दिवस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने "युवा उद्यमी विकास अभियान" की घोषणा की।।

प्रदेश के 10 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ने का ऐलान किया। इसके लिए उन्होंने योजना भी लॉन्च की। प्रदेश में विकास योजनाओं को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। यूपी को जीरो पॉवर्टी स्टेट के रूप में तैयार करने में हमारी सरकार जुटी है।”

उत्तर प्रदेश में 78वां स्वतंत्रता दिवस समारोह उल्लासपूर्ण माहौल में मनाया जा रहा है। 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लखनऊ स्थित यूपी विधानभवन में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने तिरंगा फहराया। इसके बाद सीएम योगी ने विधानभवन में विभिन्न वर्गों के विकास की चर्चा की। साथ ही देश के लिए बलिदान और अदम्य साहस का परिचय देने वाले सैनिकों के परिजनों को सम्मानित भी किया।सीएम योगी ने कहा “तिरंगा हमारी आन, बान और शान का प्रतीक है। हम प्रदेश में हर घर तिरंगा अभियान के तहत अपने राष्ट्रध्यवज के प्रति अपना अलग भाव दिखाए हैं।” सीएम योगी ने आगे कहा “प्रदेश में विकास योजनाओं को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। यूपी को जीरो पॉवर्टी स्टेट के रूप में तैयार करने में हमारी सरकार जुटी है।”

प्रदेश के युवाओं के लिए नई योजना "युवा उद्यमी विकास अभियान" की घोषणा की। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के युवाओं के लिए नई योजना युवा उद्यमी विकास अभियान की घोषणा की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान के तहत युवाओं को अगले कुछ वर्षों में जॉब के लिए रेडी किया जाएगा। उन्होंने मंच से घोषणा की कि 10 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा।यूपी में लोकसभा चुनाव के दौरान युवाओं के बीच बेरोजगारी का मुद्दा जोरों से उठाया गया। अब स्वतंत्रता दिवस समारोह के मंच से युवाओं को साधने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा दांव खेल दिया है। सीएम योगी ने कहा कि इस योजना के तहत नौकरी की जगह उद्यम के लिए इच्छुक युवाओं को लाभ मिलेगा। 10 लाख एमएसएमई इकाइयों के गठन के लिए सरकार कार्य करेगी। इसके जरिए 50 लाख रोजगार के नए अवसर बनाए जाएंगे।
अब तक यूपी में कितने युवाओं को मिला रोजगार? स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हुए अब तक के निवेश से 1 करोड़ 62 लाख युवाओं को रोजगार मिला है। केंद्र और राज्य की योजनाओं को लेकर 62 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है। जबकि सरकारी नौकरियों में पिछले सात सालों में साढ़े 6 लाख युवाओं को पारदर्शी प्रक्रिया के तहत जगह मिली है।सीएम ने कहा कि युवाओं के लिए प्रदेश में स्टार्टअप फंड की स्थापना की गई है। युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए 2 करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया गया है। अब नई योजना के तहत प्रदेश के 10 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ने से लक्ष्य रखा गया है।