ईरान विमान दुर्घटना: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत, हेलीकॉप्टर दुर्घटना

ईरान हेलीकॉप्टर दुर्घटना लाइव अपडेट: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा एक रविवार को घने इलाके में पहाड़ी इलाके से जेट समय पर हेलीकॉप्टर (हेलीकॉप्टर) मिल गया, हदसे में राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत हो गई। ।। रेडेंट चीफ क्रिस ने आज इस कार्य की जानकारी दी।

Iran Helipad Live Updates: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा एक रविवार को घने इलाके में पहाड़ी इलाके से गुजरते समय दुर्घटनाग्रस्त हुआ हेलीकॉप्टर (helicopter) मिल गया है,हादसे में राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत हो गई। ईरान ने आधिकारित तौर पर इसकी पुष्टि कर दी है। ईरानी मीडिया के मुताबिक घटना ईरान के पूर्वी अजरजान प्रांत के जोल्फा शहर के पास हुई। अधिकारी ने कहा, स्थिति “अच्छी नहीं” है। तुर्की के ड्रोन की ओर से पता लगाने के बाद टीमें जुटी हुई हैं।

सर्च ऑपरेशन में जुटी टीम को मिला हेलीकॉप्टर

इस बीच स्टेट टेलीविजन ने बताया कि सर्च ऑपरेशन में जुटी टीम को क्रैश हेलीकॉप्टर मिल गया है। हालांकि अन्य लोगों के मिलने की कोई जानकारी नहीं है। रईसी ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी हैं। वे रविवार तड़के अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन कर लौट रहे थे।

लोग रईसी के लिए दुआएं करें

यह बांध दोनों देशों ने अरास नदी पर बनाया है। वहीं खामेनेई ने लोगों से कहा कि देश की व्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लोग रईसी के लिए दुआएं करें।

यूएवी ने एक की पहचान की

जानकारी के अनुसार तुर्की के ड्रोन अकिंसी की ओर से दुर्घटना क्षेत्र में ताप स्रोत की पहचान करने के बाद ईरानी अधिकारियों ने सोमवार को इब्राहिम रायसी को ले जाने वाले दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर की ओर बचाव दल को भेज दिया। एक अकिंसी यूएवी ने एक की पहचान की। ईरानी राष्ट्रपति रायसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर का मलबा होने का संदेह है और इसके निर्देशांक ईरानी अधिकारियों के साथ साझा किए गए हैं।

30 मिनट बाद संपर्क टूटा

राष्ट्रपति रायसी, विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और अन्य अधिकारियों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर, राष्ट्रपति रायसी और अज़रबैजानी राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव की ओर से अपनी साझा सीमा पर क्यूज़ कलासी बांध का उद्घाटन करने के बाद ईरानी शहर तबरीज़ के लिए उड़ान भरने के लगभग 30 मिनट बाद संपर्क टूटा।

खोज व बचाव अभियान

इससे तत्काल चिंता हो गई और बड़े पैमाने पर खोज व बचाव अभियान चलाया गया। हेलीकॉप्टर का मलबा माने जाने वाले ताप स्रोत की पहचान करना और ईरानी अधिकारियों के साथ इसके निर्देशांक साझा करना है।

हम मुश्किल घड़ी में ईरान के साथ: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने सोशल मीडिया पर जारी संदेश में कहा कि राष्ट्रपति रईसी के हेलीकॉप्टर क्रैश की खबर से मैं चिंतित हूं। मैं उनके स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हम इस मुश्किल घड़ी में ईरान के साथ हैं।