पिता नौकरी के लिए चपरासी का काम करते हैं, लेकिन उनके बेटे ने बिना कोचिंग के 12वीं में टॉप किया। सक्सेस का राज जानिए।

Success Mantra: युवराज सिंह ने अपने सक्सेस मंत्र को दूसरे छात्रों के साथ साझा किया, कहते हुए कि किसी भी परीक्षा की तैयारी में निरंतरता की आवश्यकता होती है।

Success Mantra: अपनी दिक्कतों का रोना तो हर कोई रोता है। लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जो उन्हीं दिक्कतों को अपनी ताकत बनाकर किस्मत बदलने निकल चलते हैं। आज ऐसे ही एक हिम्मत वाले छात्र की कहानी जानेंगे जिसने सेल्फ स्टडी के दम पर सीबीएसई 12वीं परीक्षा (CBSE 12th Result 2024) में शानदार प्रदर्शन किया। बता दें, आज सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया है। 

जानिए युवराज सिंह की सक्सेस स्टोरी (Success Story) 

सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा (CBSE 12th Board Exam) में जयपुर के युवराज सिंह ने 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किया है। युवराज कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र हैं। उनके पिता राजधानी के महावीर पब्लिक स्कूल में चपरासी का काम करते हैं। युवराज की पढ़ाई इसी स्कूल से हुई है। एक तरफ युवराज के पिता हैं, जिन्होंने अपने बेटे की पढ़ाई के लिए दिन-रात एक कर दिया। वहीं दूसरी तरफ बेटे ने पिता की मेहनत को बेकार नहीं जाने दिया। 

हर दिन 3-4 घंटे की पढ़ाई करते थे युवराज (Success Mantra) 

युवराज का पसंदीदा विषय मैथ्स है। उन्होंने मैथ्स में 95 अंक प्राप्त किया है। हालांकि, वे इससे ज्यादा अंक की उम्मीद कर रहे थे। युवराज ने बताया कि उन्होंने हर विषय के लिए एक घंटे का निश्चित समय निर्धारित कर दिया था और पूरे फोकस के साथ इस रूटीन को फॉलो करते थे। स्कूल की पढ़ाई के बाद वे घर पर सेल्फ स्टडी करते थे। उन्होंने किसी कोचिंग की मदद नहीं ली थी। वे हर दिन कम से कम 3-4 घंटे पढ़ते थे।

युवराज सिंह ने अन्य छात्रों से अपना सक्सेस मंत्र (Success Mantra) साझा करते हुए कहा कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए निरंतरता जरूरी है। वहीं सेहत का भी ध्यान रखें। युवराज ने कहा, “मेरे लिए नींद जरूरी थी इसलिए मैं दिन में ही पढ़ता था।” साथ ही उन्होंन कहा कि इस उम्र में छात्र सोशल मीडिया और मोबाइल फोन से दूर ही रहे थे अच्छा है।